DP Full Form in Hindi । 3+ Types of DP

नमस्कार दोस्तों, हम सभी अक्सर अपने किसी न किसी दोस्तों से यह सुनते हैं कि मेरा नया वाला DP कैसा है? यार! मैंने आज अपना DP change किया है। क्या मस्त DP है?

लेकिन क्या आप जानते हैं कि Facebook, Instagram, WhatsApp पर DP Ka Full Form Kya Hota Hai? तो आज मैं आपको बताऊंगा कि DP (DP Full Form) क्या होता है? DP का full form क्या है? (Full Form of DP) डीपी क्या है?

आज इस इंटरनेट के युग में, शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसके पास SmartPhone नहीं होगा, और शायद ही कोई मोबाइल उपयोगकर्ता होगा जो Social Media का उपयोग नहीं करता है। सोशल मीडिया…..? अरे हाँ, भाई, वही Facebook, Whatsapp, Instagram, Twitter और बहुत सारे, जिनपे लोग घंटों बिताते हैं और मस्ती करते हैं।

भले ही कोई आदमी अन्य सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करता हो या नहीं कर रहा हो, लेकिन वह Whatsapp का उपयोग जरूर ही करता होगा, और यह अधिकांश लोगों के लिए यह सबसे पसंदीदा मोबाइल ऐप भी है।

[adinserter block=”1″]

हाँ! यह बात और है कि कई यूजर्स DP Full Form के बारे में जानते हैं, लेकिन अब कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है।

ऐसे में अगर आप भी है जो DP नाम पहली बार सुनते या पढ़ते हैं और DP के बारे में जानने के लिए लोग इन्टरनेट पे Google गुरु जी से ऐसे सवाल करने लगते हैं- DP full form, WhatsApp DP full form, DP meaning in Hindi, what is DP, Full Form of DP, DP Kaise lagaye, facebook DP, DP kya hai आदि।

अगर आपको भी ऐसे ही कोई सवाल परेसान कर रहे हैं तो आप बिलकुल ही सही पोस्ट पर आये हैं क्योकि इस पोस्ट में मैं आपको DP (DP Kya hota hai) की पूरी जानकारी देने जा रहा हुँ।

[adinserter block=”1″]

DP Meanings in Hindi | DP Full Form

आज सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा ही उपयोग किया जा रहा है, और आप देखेंगे कि लोग समय बचाने के लिए short form का ही उपयोग करते हैं।

इसका एक फायदा यह भी है कि आपको बहुत ही कम लिखना पड़ता है, और साथ ही यह एक शैली ही बन गई है। उदाहरण के लिए, जहां Brother लिखना या बोलना होता है, लोग Bro बोलते हैं। LOL, Okey, K या ok, आदि सभी लघु रूप के उदाहरण हैं।

सोशल मीडिया में डीपी या DP का Full Form “डिस्प्ले पिक्चर”(Display Picture) होता है। DP शब्द (DP Kya Hota Hai) का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Whatsapp, Facebook, Instagram आदि पर किया जाता है।

D = Display
P = Picture

[adinserter block=”3″]

जहां भी लोगों को Display Picture बोलना होता है, लोग इतने बड़े शब्द न बोलकर इसके Short Form DP से काम चला लेते हैं। अब तो DP शब्द काफी लोकप्रिय हो गया है। यानी जिसे भी Profile Picture या Display Picture के बारे में बात करनी है, वह सीधे इसे DP बोलता है।

DP के विभिन्न विषयों के अनुसार, कई नाम हैं, जैसे की

Computer Science के छात्रों के लिए, DP Meaning है Data Processing, और ऐसे ही Mathematics के छात्रों के लिए (DP Kya Hota HaiDP Meaning है Dirichlet Process. इससे पहले, DP शब्द को कंप्यूटर, डेस्कटॉप की स्क्रीन पर रखी गई पृष्ठभूमि के रूप में भी जाना जाता था।

अगर किसी से आम तौर पर पूछा जाए कि DP kya Hota Hai? या DP Ka Full Form Kya Hota Hai? यदि ऐसा है, तो कई लोगों का जवाब होगा Desktop Picture, जबकि यह DP का गलत Full Form है।

Social Media और Messaging Profile पर इस्तेमाल की गई तस्वीर को DP यानी Display Picture कहा जाता है।

यानी DP का सही फुल फॉर्म “Display Picture” होता है।

[adinserter block=”1″]

DP ka Kya Fayda Hai? । DP Full Form

कुछ लोग मेरे जैसे ही हैं। हो सकता है कि आप भी मेरी तरह हों और आश्चर्य करें कि आखिर DP जरूरी क्यों है, DP का उपयोग (DP Uses) क्या है? तो चलिए इसका भी जवाब जान लेते हैं।

कोई भी सोशल मीडिया हो, चाहे Facebook हो, WhatsApp हो या Instagram, सभी में हमको अपना profile complete करना पड़ता है। किसी भी social media users को अपना प्रोफाइल कम्पलीट करने में 3 चीजे most important होती है। –

  1. N = Name
  2. I = ID (Username, Email Phone number)
  3. P = Profile Picture, DP (Display Picture)

DP (Display Picture) किसी भी Social Media Account या Messaging Account के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तीन मुख्य कारकों में से एक है, जिसे NIP के नाम से भी जाना जाता है।

यही तीन factors social Media Account या Messaging Account के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर हम किसी व्यक्ति के बारे में इन तीन factors में से किसी दो के बारे में जानते हैं, तो हम उसका तुरंत पहचान कर सकते हैं।

[adinserter block=”1″]

DP Full Form । 3+ Types of DP

अब देखिए, आमतौर पर DP के प्रकार (Types of DP) नहीं हैं। DP (DP Full Form in hindi) का अर्थ है प्रोफाइल में उपयोगकर्ता की तस्वीर, चाहे वह वेबसाइट या सोशल मीडिया की ही क्यों न हो। लेकिन अलग-अलग सोशल मीडिया के अनुसार, इसे थोड़ा सा अलग नाम भी दिया जाता है, ताकि यह अधिक स्पष्ट हो सके कि किस सोशल मीडिया के DP के बारे में बात की जा रही है।

  • WhatsApp Messenger App के Profile Picture (DP) को WhatsApp DP के नाम से जाना जाता है।
  • Facebook के profile पर Use होने वाले Profile Picture (DP) को Facebook DP बोला जाता है।
  • Instagram profile पर Use होने वाले Profile Picture (DP Full Form in Hindi) को Instagram DP बोला जाता है।
  • इसी तरह Twitter Profile पर Use होने वाले Profile Picture (Display Picture) को Twitter DP बोला जाता है।

यहां, DP से पहले उस सोशल मीडिया का नाम लिखने से यह स्पष्ट हो गया कि किस सोशल मीडिया की DP के बारे में बात की जा रही है। WhatsApp DP, Twitter DP, Instagram DP या Facebook DP की

यह भी बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका मित्र आपसे मिलने आया और आपसे बातचीत करते हुए बोला, भाई, आपकी DP बहुत ही पुरानी हो गई है और इसे बदल दीजिए। तो आप सोचेंगे कौन सी DP? क्योकि आप फेसबुक भी चलाते हैं, व्हाट्सएपभी चलते है और इंस्टाग्राम भी। अब आप भ्रमित होंगे और पूछेंगे कि कौन सा DP भाई ………?

[adinserter block=”1″]

लेकिन अगर एक बार में ही, आपके दोस्त ने यह कहा कि भाई, WhatsApp DP बदल ले, यह बहुत ही पुराना हो गया है, तो यह आपको एक बार में ही समझ में आ जायेगा, और कुछ भी पूछने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

Example of DP (Display Picture)

DP kaise Change karte hai? (How to Change DP)

अगर यहाँ आप कुछ सीखने आए हैं, तो मै भी चाहता हु की आपको कुछ अधिक सिखाऊ। तो चलिए अब यह जानते हैं DP कैसे बदलें। हालाँकि यह कोई बड़ा मुस्किल काम नहीं है और अधिकांश लोग तो इसे जानते भी हैं, लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो की किसी भी सोशल मीडिया जैसे Facebook, Instagram या Whatsapp में डीपी को बदलना नहीं जानते हैं।

पहली बात यह है कि अलग-अलग सोशल मीडिया पर डीपी बदलने का तरीका भी अलग-अलग ही होता है, लेकिन अगर आपको किसी भी एक social Media की डीपी बदलनी आ गयी तो आप किसी भी सोशल मीडिया की डीपी बहुत जल्दी और बहुत आसानी से बदल लेंगे वो भी बिना किसी मुश्किल के। तरीके लगभग समान ही हैं।

[adinserter block=”1″]

WhatsApp DP कैसे Change करे How t Change WhatsApp DP

  1. WhatsApp DP change करने के लिए आप सबसे पहले आपको फ़ोन में अपना whatsapp खोलना है।
  2. अब ऊपर राइट साइड के कोने में three dot (तीन डॉट) या तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक कीजिये। जिसे Menu कहते है।
  3. अब एक Menu ओपन होगी उसमे Setting पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको सबसे ऊपर आपका नाम और पहले से लगा आपका पुराना Whatsapp DP दिखेगा। आप अपने नाम पे क्लिक कीजिये।
  5. नाम पर क्लिक करते ही आपका whatsapp profile खुल जायेगा। अब आपको यहाँ सबसे ऊपर आपका पुराना whatsapp DP दिखेगा उसी DP पर आप क्लिक करें।
  6. अब ऊपर पे pen या edit के आइकॉन पे क्लिक करे और अपने फाइल और फोन से वो photo सेलेक्ट करें जिसे आप अपना WhatsApp DP बनाना चाहते हैं और फिर ok पर क्लिक करें।

[adinserter block=”1″]

Read Also = Rich Dad Poor Dad PDF in Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों आपको DP Full Form and Meaning वाली यह पोस्ट कैसी लगी ..? हां, मैं सहमत हूं कि पोस्ट थोड़ी बड़ी हो गई है, लेकिन अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, किसी को अधिक पढ़ना होगा। यदि आप DP (Display Picture) नाम पहले सुनते हैं, तो आप भ्रमित होंगे, और आपको मन में ये सवाल आएंगे की DP क्या है, DP Kya Hota Hai, Display Picture, DP Full Form in HindiDP meaning in hindiDP full form, आदि इसलिए मैं अब गारंटी दे लेकर यह कह सकता हूं कि इस तरह के सवाल अब आपके दिमाग को अब कभी परेशान नहीं करेंगे।

Read Also = PHP in Hindi

[adinserter block=”1″]

इस पोस्ट में आपने क्या शिखा..? आपने सिखा की DP full form (डीपी की फुल फॉर्म) क्या है, DP मीनिंग इन हिंदी, DP के प्रकार, इसके फायदे और DP कैसे change करें। लेकिन ये सब जानकारी केवल खुद ही ले लेना आपकी जिमेदारी नहीं बनती है बल्कि मज़ा तो तब है जब आपके वजह से DP full formDP meaning और भी लोग जान पाएंगे। तो इसके लिए बस आपको एक छोटा सा ला काम करना ये है की आपको इस पोस्ट को शेयर करना है अलग अलग सोशल मीडिया पे जैसे facebook, whatsapp आदि। आप अपने नजदीकी दोस्त, रिश्तेदार भाई बहन, तक तो ये पोस्ट जरुर शेयर करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *