Hello ka Matlab क्या होता है | Hello Meaning in Hindi

नमस्कार दोस्तों, हम कई बार दिन में Hello सब्द का उपयोगे करते है. जब भी हमे किसी को बुलाना हो या जब भी हम किसी से भी मिलते है तो हम Hello सब्द का उपयोग करते है. हम अगर किसी हो फ़ोन भी करते है या किसी का फ़ोन हमारे पास आता है तो सबसे पहले हम Hello उसे बोलते है. लेकिन क्या आप सभी जानते है की Hello सब्द का क्या अर्थ है (Hello Meaning in Hindi) और Hello शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

आप सभी में से कई लोगो के मन में यह सवाल भी आ रहा होगा की आखिर ये Hello शब्द का हिंदी में क्या अर्थ है यानि Hello Meaning in Hindi क्या है Hello ka Matlab kya hota hai, और इस शब्द का प्रयोग कैसे क्या जाने लगा है. आप में से ही कई लोगो के मन में ये सभी सवाल आ रहे होगे और आप सभी इनका उत्तर जानना चाहते होंगे की आखिर Hello ka Matlab यानि Hello meaning in Hindi क्या होता है, तो चलिए अज इसके बारे में मई आप सभी को विस्तार से बताता हु.

Read also = Rich Dad Poor Dad in Hindi

[adinserter block=”1″]

भारत में Hello शब्द का अर्थ हिंदी में क्या है | Hello Meaning in Hindi

आप सभी अभी जरुर सोच रहे होंगे और आपके मन में एक और सवाल आ रहा होगा की मैंने यहा भारत में ही Hello का मतलब क्यों लिखा है. आप सभी सोच रहे होंगे HELLO तो बहुत ही कॉमन शब्द है और हर कोई इसका उपयोग करता है और हर जगह के लोग यानि विदेशो में भी इसका उपयोगे करते होंगे. ये सभी मै आपको आगे विस्तार से बताऊंगा, लेकिन चलिए अभी हम सबसे पहले जन लेते है की भारत में Hello ka Matlab kya hota hai ? यानि भारत में hello meaning in hindi or Hello in Hindi

भारत में Hello शब्द का हिंदी में अर्थ होता है – नमस्ते, नमस्कार, सलाम ( केवल भारत में ही विदेशों में Hello शब्द का उपयोग नही किया जाता है, क्यों नही किया जाता है ये आपको निचे जानने को मिलेगा.)

[adinserter block=”1″]

Hello शब्द का प्रयोग कहा किया जाता है | Use Of The Word “Hello

किसी भी व्यक्ति से बात करने के लिए उसे बुलाने के लिए हम Hello शब्द का प्रयोग जरुर ही करते है. यह सबसे ज्यादा बोला जाने वाला शब्द और काफी प्रसिद्ध भी है.

जब भी हम कभी भी किसी भी व्यक्ति से मिलते है तो Hello शब्द का प्रयोग करते है, Hello शब्द का प्रोयोग हम कभी भी, किसी भी व्यक्ति के साथ, किसी भी व्यक्ति को पुकारने के लिए या किसी भी परिस्थिति में हम कर सकते है.

एक तरह से आप यह समझ लीजये की ये Hello शब्द हमारे दिमाग में पूरी तरह से बस चूका है पुरे दिन में हम सबसे ज्यादा बार Hello शब्द का उपयोग करते है. इस शब्द का सबसे ज्यादा उपयोग हम फ़ोन पर बात करते समय करते है जब भी किसी का कॉल आता है या हम किसी को भी कॉल करते है तो सबसे पहले फ़ोन उठाने के बाद हम Hello शब्द क्क्य उपयोग जरुर ही करते है.

[adinserter block=”1″]

Hello शब्द कहा से आया | From where “HELLO” word came

Hello” शब्द की उत्पत्ति अंग्रेजी के शब्द “Hell” से हुई है. “Hell” शब्द का अर्थ होता है “नरक“, Hello शब्द का आविस्कर बहुत समय पहले ही हो गया था. Hello शब्द का आविष्कार उस समय हुआ था जब पुरे दुनिया भर में ब्रिटिश का शासन था.

20वी सदी में जब ब्रिटिशो का शासन भारत की तरह ही पूरी दुनिया भर में था. दुनिया के कई देशो में अंग्रेजो ने कब्ज़ा कर रखा था. और उन सभी देशो में उनकी हुकुमत चलती थी. अंग्रेजो ने इतने देशो में कब्ज़ा कर रखा था की जब किसी एक देश में रात हो रही होती तो किसी दुसरे ब्रिटिश राज वाले देश में सुबह हो जाता था.

इसी वजह से ये कहा जाता था की ब्रिटिश राज वाले देशो मे सूरज कभी नही डूबता. मतलब इनके यह पे सूर्य अस्त कभी नही होता था. यही वजह था की अंग्रेज अपने आपको ही सर्वश्रेष्ठ मानते थे.

उस समय अंग्रेजी भाषा बस अंग्रेज लोग ही जानते थे. और किसी दुसरे देश के लोगो को HELLO शब्द का मतलब पता नही था. अंग्रेजो के द्वारा ही जब ब्रिटिश शाशन का युग था तभी ही Hello शब्द का जन्म हुआ और उस समय से लेकर आज तक HELLO शब्द पुरे भारत में प्रसिद्ध है. और इसका प्रयोग होता आ रहा है.

आज के समय में लगभग हर व्यक्ति Hell शब्द का अर्थ जानता है, फिर भी किसी से मिलते या बात करते समय हम अपने ही दोस्त या अपने रिश्तेदार को नर्कवासी कहते हैं और सुनने वाले को भी Hell शब्द का अर्थ पता होता है। फिर भी वह बहुत खुशी और मुस्कान के साथ जवाब देता है।

[adinserter block=”1″]

एक और बहुत ही महत्वपूर्ण और दिलचस्प बात यह है कि अंग्रेजी ने केवल दूसरों को Hello शब्द दिया है, वे स्वयं इस शब्द का उपयोग बिल्कुल नहीं करते हैं।
वह दूसरों को बुलाने या दूसरों से बात करने के लिए Hi शब्द का इस्तेमाल करता है।

आपने कई बार नोटिस किया होगा कि अगर आप किसी विदेशी कंपनी या व्यक्ति से बात करते हैं या आपको वहां से कोई मेल या मैसेज आता है तो उसके ऊपर Hello की जगह Hi लिखा होता है।

साथियों, यह सच है कि भारत की संस्कृति और सभ्यता सबसे अच्छी है और दूसरे व्यक्ति का अपमान करना भारतीय संस्कृति और भारत का स्वभाव ही नहीं है।
लेकिन हमें बस अपनी आदतों में कुछ सुधार करने की जरूरत है।

Hi शब्द का अर्थ हिंदी में | Hi Meaning in Hindi

Hi शब्द का हिंदी में अर्थ होता है (Hi Meaning in hindi) – नमस्कार, नमस्ते |

Hi शब्द का हिंदी में अर्थ Hello meaning की तरह ही नमस्ते और नमस्कार होता है.

[adinserter block=”1″]

अंतिम शब्द :-

मुझे उम्मीद है कि आज से आप अपने दोस्तों या अपने रिश्तेदारों से बात करने के लिए Hello शब्द की जगह HI शब्द का इस्तेमाल करना उचित समझेंगे।
आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि अब से वे भी आपको Hello के बजाय HI कहकर कॉल या बात करें।

Find Answer of what is the meaning of HELLO in Hindi? Search for translation and definition of in the Hindi language along with synonyms and antonyms HELLO ka matalab Hindi me janiye. HELLO का हिंदी में मतलब, Know the meaning of any word using myhindienglish.com find the meaning of the English word HELLO in Hindi as well as in English.Know the other meaning of the word HELLO and how to use that word in your life. Meaning of HELLO in Hindi Translation of HELLO Definition of the word HELLO in Hindi, Translate the word HELLO in Hindi, Translation of word HELLO in Hindi, the meaning of any word using our Hindi Dictionary, free online English to Hindi dictionary. HELLO का मतलब हिंदी में जानये

[adinserter block=”1″]

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *