Memes Meaning in Hindi | meme कैसे बनाए ?

आज कल हर social media sites और applications जैसे की Facebook, Instagram, WhatsApp आदि सब जगह पर आपको Memes देखने को मिलता है. जिसमे कई तरह के memes होते है जैसे की Funny memes, sad memes, inspirational memes और भी बहुत तरह के हो सकते है. परंतु आपने कभी यह नहीं सोचा होगा की Memes meaning क्या है और किसे कहते है? इसको हम हिंदी में क्या कह सकते है? इसका निर्माण कैसे होता है? और यदि आप आज यही सर्च कर रहे है की Meme को हिंदी में क्या कहते है (Meme meaning in Hindi) तो आपको यहाँ इसके बारे में सब कुछ बताया जायेगा.   

अपने Social media account पर followers, likes और share को बढाने के लिए और active fans बनाने के लिए यह एक बहुत ही अचूक हथियार है. ‘Meme’ को कोई भी स्थान और किसी भी व्यक्ति, वस्तु पर बनाया जा सकता है. हो सकता है आपने स्वयं भी Social Media पर Funny sports memes,  animal memes या और कई तरह के Memes देखे होंगे. शायद लेकिन आपको यह नहीं पता है की Meme का meaning क्या होता है? और इसका निर्माण कब और कैसे हुआ है?

[adinserter block=”1″]

Meme किसे कहते है? Memes Meaning in Hindi    

Memes – मीम्स

Social media पर तो कई सालो तक इसको प्रयोग common तरह से हुआ, लेकिन आज यह सबसे popular है, इसलिए सभी को यह लगता है की बाकि Internet terms के जैसे यह भी एक बिलकुल नया term है. परंतु ऐसा कुछ भी नहीं है, Memes का सबसे पहली बार इस्तेमाल 1976  में हुआ था.”   

Memes Meaning in Hindi: एक विचार या व्यवहार जो एक संस्कृति में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रेषित होता है

Richard Dawkins द्वारा लिखित “The Selfish Gene” Book 1976 में प्रकाशित की गई थी और वही से ‘Meme’ शब्द उत्पादित हुआ और उसी Book में पहली बार ‘Meme’ शब्द का इस्तेमाल हुआ था. ‘Meme’ शब्द ‘mimeme’ शब्द से निकल के आया है. जिसका अर्थ होता है.

विचारों और सांस्कृतिक घटनाओं के प्रसार को समझाने में विकासवादी सिद्धांत

(Revolutionary principles in explaining the spread of ideas and cultural phenomena.)

[adinserter block=”1″]

यह उस original meme का मतलब है जो की Richard Dawkins ने बताया था. परंतु Internet Memes का मतलब यह नहीं होता है. Internet Memes किसी और को ही कहते है?

Internet meme एक ऐसा Message और Media Activity है जो की mimicry और inspirational purpose के लिए बनाया जाता है और एक व्यक्ति इन ही purpose के लिए इसका use करता है. ‘Meme’ Image, Text, Video और GIF कई तरह का हो सकता है.

Internet meme का concept सबसे पहली बार 1990 में Usenet (Worldwide discussion system) ने शेयर किया था. इसके 15 साल बाद यानि की 2005 में rickrolling meme  नाम का एक meme video youtube पर आया और बहुत ही ज्यादा popular हुआ. यह video लोगो को काफी पसंद आया. इसके बाद से ही Internet memes सबके दिमाग में बैठ गया.

Memes कितने तरह के होते है?

वैसे तो meme का कोई खास types नहीं है लेकिन इसको पहचानने के लिए लोगो ने इसे कुछ types में बाट रखा है जो की शुरू से ही famous है और जिसे आज तक देखना पसंद किया जाता है.

Classic Memes :-

यह ऐसे Meme होते है जिसमे एक व्यक्ति के photo के ऊपर और नीचे कुछ Text लिखा होता है जो की उस व्यक्ति के situation को दिखाते है. ऐसे सभी Meme को Classic Meme कहते है

Classic Meme को आप नीचे दिए गए picture में देख सकते है.

Dank Memes :-

Dank Meme को internet in-jockes के नाम से भी जाना जाता है. Dank Meme को सबसे अच्छा माना जाता है जो की किसी खास idea के साथ बनाये जाते है. यह Meme ज्यादातर popular television shows, movies, games और politics पर बनाया जाता है.

[adinserter block=”1″]

Education Memes :-

यह memes education से सम्बंधित होते है. इसमें बड़े ही आसान तरीके से किसी problem के solution को funny तरीके से बताया जाता है.

यह memes Students को काफी पसंद आता है और यह उनके लिए फायदेमंद भी है क्यूकि यह बड़े ही funny तरीके से solutions को समझाते है.

Education Memes को आप आसानी से याद रख सकते है.

One-Hit Wonder:-

यह सबसे अच्छे type के meme होते है और सबसे rare भी होते है या फिर केवल एक काम के लिए ही बनाये जाते है. इसका इस्तमाल किसी beautiful photo पर कोई अच्छा सा caption लिख कर किया जाता है.

The Trenders:-

जैसे की नाम से ही पता चलता है की यह trending memes होते है और भी एक दम से गायब हो जाते है और Trending meme होने के कारण जब तक यह meme social media पर रहते है trend करते है और सभी को अपनी ओर आकर्षित करते है. हाल ही में Binod पर ऐसे memes देखे गए होंगे.

[adinserter block=”1″]

The Series:-

इसके नाम के हिसाब से ही यह एक collection में तैयार किया जाता और इन्स्ताग्राम पर ऐसे बहुत से अकाउंट देखे गए होंगे जो की ऐसे memes शेयर करते है. उनका collection एक series में होता है.  

Meme कैसे बनते है?

यदि आपको Photoshop photo editing software के बारे में जानकारी है तो आप उससे खुद भी own custom memes बना सकते है. इतना ही नहीं Online Internet पर भी ऐसे बहुत से tools है जिससे आप किसी भी topic पर meme बना सकते है. यहाँ पर मै एक ऐसे ही free meme maker tool के बारे में बताने जा रहा हु.

imgflip.com

यह एक Free Meme Maker website है जहा पर आप अपने जरुरत के हिसाब से किसी भी trending topic पर meme बना सकते है.

आइये अब जानते है की यह website कम कैसे करता है?

सबसे पहले आप Browser में imgflip.com website को Open कर लीजिए. जैसे ही आप इसे open करेंगे आपके सामने इस तरह का Page खुल जाएगा.

अब आप Add Image के Option पर Click करके अपने हिसाब से कोई भी Image Add कर सकते हैं. और फिर आप अपने हिसाब से कोई भी Text Add कर सकते है जैसा की आप ऊपर दिए गया Picture में देख सकते है. आप Top Text में ऊपर के लिए अपना कोई भी Text जोड़ सकते है और उसका Font Size, Colour और Style change कर सकते है.

[adinserter block=”1″]

Bottom Text में नीचे के लिए आप कोई भी Text अपने अनुसार Add कर सकते हैं.

यह करने के बाद आपको बस Generate Meme पर Click करना होता है और आपका meme तैयार हो जाता हैं.

अब अगर आप चाहे तो इसे Social Media पर share भी कर सकते है या फिर अपने पास Save भी कर सकते है.

Meme बनाने के लाभ :- 

Meme बनाने का सबसे बड़ा लाभ यह है की आप meme की मदद से अपनी Website या Social Media Account को बहुत ही जल्दी Grow कर सकते है. आज भी बहुत ही कम लोगो को यह पता है की Social Media से पैसा कमाने के लिए Meme बनाना एक बहुत ही बड़ा जरिया हैं.

ऐसे बहुत से Social Media pages है जो की meme शुरू करने के कारण इतने famous हो गए है की आप सोच ही नहीं सकते है. इन्हीं में से एक popular page RVCJ है इसके Facebook पर 14883203 likes है और इस page का admin बैठे-बैठे लाखोँ रुपये earn करता है.

जैसे ही किसी का Meme Page Grow करने लगता है वैसे ही उसके Page का demand और भी बढ़ जाता है और इसके बाद आपको Paid Promotion मिलने लगता है और Earning और भी ज्यादा बढ़ जाती है.  

[adinserter block=”1″]

Memes के उदहारण:-

Internet पर daily करोड़ो memes शेयर किए जाते है परन्तु इन पर कुछ ऐसे popular meme भी होते है जिन्हें हम अकसर social media पर अलग-अलग नाम से देखते हैं. इनमें से कुछ ऐसे भी memes है जो की हमें काफी पसंद आता है जिसका example मैं आपको बताता हु.

Drake Hotline Bling Memes:   

यह सबसे popular memes में से एक है. Drake एक Canadian Rapper है. इनका यह Meme बहुत ज्यादा popular है. विशेषतौर पर इस meme का use उस टाइम किया जाता है जब किसी दो products, services या quotes आदि किसी भी चीज का comparison करते है और इनमे से एक चीज आपको पसंद होती है और दूसरी आपको पसंद नही होती है.

[adinserter block=”1″]

African Boy Memes:

Ositha नाम के एक actor है, जो की naijeria में रहते है. इन्होंने बहुत सारे फिल्मो और टीवी शोज में काम किया है. पूरी दुनिया में इनके memes वायरल है. इनके मेमेस को internet पर सबसे ज्यादा शेयर किया जाता है. इनके ज्यादातर मेमे funny होते है.

Distracted-boyfriend meme:

वैसे तो यह कोई meme नहीं है, परंतु जब एक लड़के के पास पहले से ही कोई गर्लफ्रेंड होती है और वह किसी और लड़की की तरफ देख रहा होता है उस टाइम उस लड़के की गर्लफ्रेंड का जो भावना होता है उसी पर लोग हजारो तरह के memes बना देते है.

[adinserter block=”1″]

Smart Kids Meme:

Sam Griner के पिता ने बचपन में उनका एक फ़ोटो खिचवाया था और उसे social media पर पोस्ट कर दिया था जो की इतना viral हुआ था की लोग उनके meme को स्मार्ट किड्स मेमे के नाम से जानने लगे थे. Sam के ऊपर एक motivational स्टोरी भी है. उन्होंने अपने meme से कमाए हुआ पैसे से अपने पिता का इलाज भी करवाया था.

[adinserter block=”1″]

Conclusion

दोस्तों, आपने Funny meme, Dank memes, Classic memes और Education Memes आपने बहुत देखे होगे और मुझे उम्मीद है की आपको आज इन सभी टाइप्स meme meaning in hindi का आपको पता चल गया होगा. Memes का उपयोग आज सबसे अधिक Marketing और Audience Engagement के रूप में किया जाता है और यदि आप इंटरनेट पर फॉलोअर्स बढ़ाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन मार्केटिंग तकनीक हो सकती है। अगर इस बारे में आपका कोई सुझाव है तो कमेंट में जरूर शेयर करें।

[adinserter block=”1″]

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *