रिच डैड पूअर डैड | Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF

नमस्कार दोस्तों, आज हम पैसा कमाने के बारे में जानने वाले हैं, और यहाँ मैं आपको प्रसिद्ध पुस्तक रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad In Hindi PDF) के बारे में बताने जा रहा हूँ। अगर आप समझना चाहते हैं कि पैसा कैसे काम करता है? और हम अधिकतम पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो आप सही जगह आए है।

हम सभी जानते हैं कि पैसा कैसे बनाया जाता है? (rich dad poor dad in hindi pdf) और उस पैसे को कैसे खर्च किया जा सकता है? लेकिन हम में से बहुत कम लोग समझते हैं कि पैसा कैसे काम करता है? और पैसे के बारे में विभिन्न प्रकार के लोग क्या सोचते हैं?

एक रिच डैड पुअर डैड बुक (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF) पैसा बनाने के लिए बहुत लोकप्रिय है, और हम इसके बारे में जानने जा रहे हैं, और साथ में हम इसके हिंदी पीडीएफ डाउनलोड (rich dad poor dad in Hindi PDF) स्रोत के बारे में जानेंगे जहाँ से हम इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

[adinserter block=”1″]

Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF

रिच डैड पुअर डैड Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF एक स्व-सहायता और व्यक्तिगत वित्तीय प्रबंधन पुस्तक है जिसे रॉबर्ट कियोसाकी जी Robert Kiyosaki ने लिखा है। इस पुस्तक में, अपनी वित्तीय शिक्षा, वित्तीय स्वतंत्रता और निवेश के माध्यम से अपने व्यवसाय, अपनी वित्तीय बुद्धिमता आदि को कैसे बेहतर बनाया जाए।

इस किताब को एक पौराणिक उपन्यास के रूप में लिखा गया है, जिसमें रिच डैड और पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF) की कहानी लिखी गई है।

रिच डैड पुअर डैड का सार/समरी – Rich Dad Poor Dad Hindi PDF Summary

इसका नाम ऐसा है कि देखने के बाद ऐसा नहीं लगता कि यह मेक मनी टेक्निक की इतनी लोकप्रिय किताब है। लेकिन इस पुस्तक के लेखक ने इसे बहुत सोच समझकर नाम दिया है और इसका पूरा सिद्धांत पुस्तक के शीर्षक पर ही है।

रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Download) को दो लेखक रॉबर्ट कियोसाकी Robert Kiyosaki, Sharon Lechter द्वारा लिखा गया है। लेकिन रॉबर्ट कियोसाकी Robert Kiyosaki ने इस पुस्तक में पैसो का थ्योरी दिया है, और यह पुस्तक उनके नाम से ही प्रसिद्ध है। आइए इस किताब में लिखी कुछ बुनियादी अवधारणाओं को समझते हैं।

जैसा कि किताब के कवर पेज पर ही लिखा गया है, रिच डैड और पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad PDF Download) के बारे में, अमीर अपने बच्चों को जो पढ़ाते हैं जो निम्न और मध्यम वर्ग में माता-पिता नहीं पढ़ाते हैं? इसका मतलब है कि इस पुस्तक में, यह अमीर बनने के बारे में बताया गया है। चूहा दौड़, जिसमें आम आदमी दौड़ता है।

चूहा दौड़ हमारी वित्तीय स्वतंत्रता को प्राप्त करने का एक तरीका है। हम नौकरी करना चाहते हैं। व्यक्ति केवल नौकरी करके उतनी आय प्राप्त कर सकता है जितना हम अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। इसके बाद सरकार इनकम टैक्स लगाती है।

रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) को बचपन में दो पिता मिलेऔर उन्हें दो पिता की शिक्षा मिली। रॉबर्ट के डैडी एक शिक्षित और विश्वविद्यालय के प्रोफेसर थे, लेकिन अपनी आय का सही ढंग से प्रबंधन नहीं करते थे।

वही दूसरी ओर, रिच डैड, जो माइक के पिता थे, लेखक के प्रिय मित्र थे, कम पढ़े-लिखे और हवाई राज्य के धनी लोगों में गिने जाते थे। इसका कारण लेखक रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) ने रिच डैड (Rich dad Poor Dad PDF in Hindi)की वित्तीय साक्षरता को माना है।

[adinserter block=”3″]

तो लेखक कहता है कि निम्न और मध्यम वर्ग पैसे के लिए काम करता है, जबकि अमीर के लिए पैसे काम करते हैं। गरीब लोग नौकरी की सुरक्षा, पेंशन और प्रमोशन के लिए काम करते हैं। अधिक पैसा कमाने के लिए, वे कड़ी मेहनत करते हैं।

वे कड़ी मेहनत को प्राथमिकता देता है। इस प्रकार उसके अंदर असुरक्षा की भावना पैदा होती है। जबकि अमीर काम सीखने के लिए काम करता है, काम सीखने के बाद पैसा अपने आप आता है। वे नई तारीखें तलाशते रहते हैं।

रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) का मानना है कि स्कूलों में बच्चों को वित्तीय साक्षरता भी सिखाई जानी चाहिए। उन्हें आज के सूचना युग की तैयारी करनी चाहिए, न की औद्योगिक युग की तरह स्कूल जाना चाहिए और अच्छे नंबरों से पास होना चाहिए, न कि जिम्मेदारी के अंतर को समझना चाहिए।

यही कारण है कि वह घर को अपनी सबसे महत्वपूर्ण पूंजी मानता है, जबकि वही उसके जेब से सबसे अधिक पैसा निकलता है।

लेखक (Rich Dad Poor dad in Hindi PDF) का मानना है कि संपत्ति वह होती है जो आपके जेब में पैसा लाए न की आपके जेब से पैसे निकलते जाये। संपत्ति और दायित्व के बीच अंतर के को समझना होगा। लोगों को अपने जीवन में पैसिव यानी निष्क्रिय आय पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें म्यूचुअल फंड, ट्रेडिंग, स्टॉक, रियल एस्टेट, बॉन्ड, नोट्स, बौद्धिक संपदा शामिल हैं, जो आपकी जेब में पैसा लाए।

लेखक मैकडॉनल्ड्स के मालिक रे क्रॉक के उदाहरण का हवाला देते हैं, जिन्होंने M.B.A के छात्रों को हैम्बर्गर बेचने नहीं, बल्कि रियल स्टेट बताया है। रे की व्यवसाय योजना फ्रैंचाइज़ी बेचने की थी जिसमें वे फ्रैंचाइज़ी स्थान द्वारा पूरे राज्य का व्यापार करते हैं।

लेखक का कहना है कि लोगों को एक साल तक बेचने की कला सीखनी चाहिए। यहां तक कि अगर यह कुछ भी नहीं कमाता है, तो यह संचार कौशल में सुधार करेगा।

लेखक ने सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों चीजें सिखाई हैं। यह बुरी आदतों से बचने की सलाह दी जाती है, जिसमें भय, विलक्षणता, आलस्य, बुरी आदतें, हठ आदि शामिल हैं। व्यवसाय और निवेश सीखा जा सकता है, न कि केवल नौकरी की सुरक्षा के बारे में। रहना चाहिए। हमारे सीखने की गुणवत्ता में भी सुधार होना चाहिए; तभी हम वित्तीय स्वतंत्रता की ओर बढ़ेंगे।

[adinserter block=”1″]

रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) ने रिच डैड गरीब डैड पुस्तक को दस अध्यायों में विभाजित किया है।

  1. अमीर लोग पैसे के लिए काम नहीं करते हैं।
  2. पैसा क्यों पढ़ाया जाना चाहिए?
  3. धनवान लोग धन का निवेश करते हैं।
  4. सीखने के लिए काम करें – पैसे के लिए काम न करें।
  5. शुरू करना

रॉबर्ट कियोसाकी जी – Robert Kiyosaki के बारे में

Robert Kiyosaki

रॉबर्ट कियोसाकी हवाई में पले हुए एक जापानी अमेरिकी हैं। उनके पिता हवाई राज्य में एक शिक्षा प्रमुख थे। रॉबर्ट को न्यूयॉर्क में शिक्षित किया गया। गरज के बाद, यूएस मरीन कॉर्पस में शामिल हो गया और एक अधिकारी और हेलीकाप्टर गनशिप पायलट के रूप में वियतनाम पहुंच गए।

लौटते ही रॉबर्ट का व्यावसायिक करियर शुरू हुआ। 1949 में उन्होंने कंपनी की स्थापना की जिसमें उन्होंने दुनिया भर में एक मिलियन डॉलर का उत्पाद बनाया। 1975 में, उन्होंने व्यवसाय छोड़ दिया और एक अंतरराष्ट्रीय शैक्षिक कंपनी की स्थापना की, जिसने लोगों को व्यापार और निवेश के गुण सिखाए।

[adinserter block=”3″]

1979 में प्रकाशित पुस्तक (Rich Dad Poor Dad PDF in Hindi) रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF), न्यूयॉर्क टाइम्स बेस्टसेलर बन गई। आज, उनकी कई किताबें व्यापार और निवेश से संबंधित बाजार में उपलब्ध हैं।

क्यों खरीदें रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF)

रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF) पुस्तक रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) द्वारा लिखित एक विश्व प्रसिद्ध पुस्तक है। उसने दुनिया भर के लोगों के पैसे के बारे में सोचने के तरीके को बदल दिया है।

माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजते हैं, लेकिन स्कूल में कई साल बिताने के बाद भी वित्तीय साक्षरता नहीं दी जाती है। उन्हें केवल नौकरी सुरक्षा सबक सिखाया जाता है, बल्कि पैसों को अपने लिए काम करना नहीं सिखाया जाता है। और निवेश की गुणवत्ता विकसित करने के लिए, आपको इस पुस्तक को पढ़ना चाहिए। यह आपको बाजार और पैसे की व्यावहारिक समझ देगा, जो आपके वित्तीय जीवन को बदल सकता है।

कहां से खरीदें रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF)

पुस्तक (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF) रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad Hindi PDF) अंग्रेजी भाषा में लिखी गई है जो मंजुल प्रकाशन द्वारा हिंदी में उपलब्ध कराई गई है जिसका अनुवाद डॉ। सुधीर दीक्षित जी ने किया है। आप इस पुस्तक को घर से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप दुनिया में कहीं भी रहते हैं, तो आपको यह किताब मिल जाएगी। पाठक को खरीदने के लिए लिंक नीचे दिया गया है।

[adinserter block=”3″]

दोस्तों, आपने रॉबर्ट कियोसाकी (Robert Kiyosaki) की इस पुस्तक के माध्यम से जो कुछ भी बताया है, अगर आप इसे वास्तविक दुनिया से संबंधित करके देखते हैं, तो आपको महसूस होगा कि इस पुस्तक रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF) के प्रत्येक बिंदु को व्यावहारिक अनुभव द्वारा लिखा गया है। मैंने यहां केवल रिच डैड पुअर डैड (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF) बुक के बारे में एक सारांश बताया है जब आप इसे पढ़ेंगे, तो आप समझ जाएंगे, यदि आपने यह पुस्तक पढ़ी है, तो अपने विचार टिप्पणियों में साझा करें।

Rich Dad Poor Dad Book

रिच डैड पुअर डैड हिंदी फ्री पीडीऍफ़ (Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF) कैसे डाउनलोड करें?

अगर आप इस रोचक किताब को पढ़ना चाहते हैं और इसमें दी गई सभी वित्तीय और मनी ट्रिक्स के बारे में सीखना चाहते हैं, तो आपको यह पुस्तक Amazon or Flipkart से खरीदनी होगी (rich dad poor dad in Hindi PDF) क्योंकि यह पुस्तक कानूनी रूप से मुफ्त उपलब्ध नहीं है।

लेकिन अगर आप निचे दिए लिंक से buy करते है तो आपको इस बुक पर 85% तक का छूट मिलेगा (rich dad poor dad in hindi PDF) तो जल्दी से निचे दिए लिंक पर क्लिक करे….

[adinserter block=”1″]

दोस्तों, आपने Robert Kiyosaki की rich dad poor dad pdf in Hindi के माध्यम से जो कुछ भी बताया है, अगर आप इसे वास्तविक दुनिया से संबंधित करके देखते हैं, तो आपको एहसास होगा कि इस पुस्तक के प्रत्येक बिंदु को व्यावहारिक रूप से अनुभव द्वारा लिखा गया है। मैंने यहाँ केवल Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF बुक के बारे में एक सारांश बताया है जब आप इसे पढ़ेंगे, तो आप समझ जाएंगे, यदि आपने यह पुस्तक पढ़ी है, तो अपने विचार कमेंट में साझा करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *